कोरोना से भयभीत मत बनो, निर्भय भी मत हो जाओ बल्कि अभय बनो

कोरोना Corona

कोरोना Vaccination

कोरोना Vaccination की शुरुआत के साथ हमारे देशमे और विदेशोंमें भी कोरोना के Cases का बढ़ाना शुरू हुआ है।

कई विशेषज्ञ इसके लीये पेल्जमेन के Principle की बात कर रहे है।

Amreican University Shicago के अर्थशास्री और पोलिटिकल सायन्स के Professor ने एक थीअरी दी है जिसका नाम है पेल्जमेन थीअरी

उन्होंने अपने अलग अलग सर्वे और संशोधन की बात बताया है की

“जब तक समूह को Risk के सामने सुरक्षा देती हुई कोई System, Technology या संशोधन लभ्य होता है तब पहले से ज्यादा अकस्मात,बीमारी, injuries और मृत्यु की संख्या बढ़ जाती है।  इसकी वजह यह है की सुरक्षा जनक प्रबंध से जन सामान्य का आत्मविश्वास बढ़ जाता है के अगर कोई Risk आएगा तो हमारे पास सुरक्षा के सभी प्रसाधन, गैजेट्स, Communication और संशोधन लभ्य है।

लोगोने अपनी लाइफ स्टाइल बदल दी

जबसे टीकाकरण शुरू करने की खबर आई और टीकाकरण शुरू हुआ तबसे लोग प्लेज़मैन की थीअरी का अनुमादन देते हुऐ निर्भय हो के घुमने लगे। उन्हें लगा अब तो कोरोना मुठ्ठी मै है, वो तो अब गया और SMS यानी Sanitization, Mask, Social Distancing बंध कर दीया। लोग निर्भय हो के घूमने लगे, पार्टियां हुई शादियाँ हुई, चुनाव रैली भी हुई, India-England की मैच को भी बिना मास्क और Social Distancing से देखा।

इस बीच जोरों से ये भी बात चली की कोरोना की Home Treatment हो सकती है।  वो ज्यादा घातक नहीं है। Death Rate बहुत कम हो गया है।

बस लोगोने अपनी लाइफ स्टाइल बदल दी।

आत्मनिर्भर बनिये अपनी सुरक्षा खुद कीजिये

Result आपके सामने है प्रति दो लाख नये Cases तक हम पहुँच रहे है।  अस्पताल सब भरे पड़े है। मरीज़ को ले के रिस्तेदार दर दर भटक रहे है और अस्पताल में जगह न मिलाने पर सीधे श्मशानघाट ले जा रहे है।

लोग पूछ रहे है पहले वाले कोरोना और ये 2nd या 3rd Wave में क्या फर्क है ? Corona को छोडो लेकीन आम आदमी में काफी फर्क है पहले सब डरते थे। सावधान रहते थे। अब कुछ लोग बहोत ज्यादा डर रहे है तो कुछ लोग निर्भय हो गये है। पहले बात होती थी जान है तो जहान है , फिर बात हुई जान भी और जहान भी क्योंकि बिगड़ती हुई Economy की वजह से सब खोल देना पड़ा। अब बात है आत्मनिर्भर बनिये अपनी सुरक्षा खुद कीजिये।

अब वक्त है Lifestyle बदलो

अब वक्त है Lifestyle बदलो – निकालो न बेनकाब ज़माना खराब है।  Mask पहनो दो गज की दूरी रखो और Sanitization पे ध्यान दो। डराता नहीं हूँ मगर Request के साथ चेतावणी देता हूँ की कोरोना चंद दिनों के लिए नहीं आया है, वो आता रहेगा, अड्ढा जमाकर बैठ गया है। उसे हराना है तो SMS का चुस्त पालन कीजिये टीका भी अगवाइये।

जरुरत है भय निकालनेकी भयभीत मत बनो, निर्भय भी मत हो जाओ बल्कि अभय बन जाओ. यानि सावधानी रखो, Lifestyle बदलो और Corona से डरो मत, घबराओ मत।  डर के मुकाबला करो लड़ाई लम्बी है पर जीत निश्चित है.

जय हिन्द

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked*